Tuesday 14 April 2020

वृश्चिक राशि वाले जाने, अपनी राशि और नाम की विशेषताएं


वृश्चिक राशि Scorpio 
(October 23 to November 21)
जिनके नाम का पहला अक्षर तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू  वृश्चिक राशि हैं


जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है सभी राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


राशि
वृश्चिक राशि का चिह्न बिच्छू है
यह स्त्री राशि व जलतत्व की राशि है और इसका स्वामी मंगल है
और यह राशि उत्तर दिशा की द्योतक, वृश्चिक राशि एक स्थिर राशि है । .



वृश्चिक राशि के लोगों काव्यक्तित्व
वृश्चिक राशि के लोगों का सबसे बड़ा गुण उनका अडिग स्वभाव और उनकी सबसे बड़ी कमजोरी सहानुभूति का अभाव है। वृश्चिक राशि के लोगों को सुरक्षित और सफल जीवन की चाहत रहती है और ये अपने पर कर्मशील और लगन शील होते हैं। वृश्चिक राशि के लोग तेज अनुभूति एवं भावुकता होगी। इस राशि के लोग एक सफल आलोचक होंगे परन्तु आपको खुद की आलोचना सहन नहीं होगी । आप स्पष्टवादी होंगे परंतु आपने दोहरा जीवन जीने की भी प्रवृत्ति बनी होगी। आपके सीधे स्वभाव की वजह से लोग आपको गलत भी समझ सकते हैं।




वृश्चिक राशि के लोगों का कार्य क्षेत्र
इनके जीवन में भौतिक सुखों की महत्ता रहती है। सामान्यत: सुखी और संपन्न जीवन व्यतीत करती हैं. इस राशि के जातक ज्यादातर अपनी सोच का विस्तार नहीं करते एवं कई बार कन्फयूज रहते हैं. एक निर्णय पर पंहुचने पर इनको समय लगता है एवं यह देरी कई बार नुकसान दायक भी हो जाती है ये लोगों की गलतियों और बुरी बातों को खूब याद रखते हैं और मौका मिलने पर उनका बखूबी उत्तर देते हैं और गुस्सा तेज होता है मगर मन साफ होता है. दूसरों में कमी ढूंढने की आदत होती है तथा जोड़-तोड़ की राजनीति में बेहद चतुर होते हैं।





वृश्चिक राशि के लोगों का समाज
वृश्चिक राशि वालों को बेवकूफ बनाना आसान नहीं होता है। इसलिए कोई इन्हें धोखा नहीं दे सकता। ये हमेशा साफ-सुथरी और सही सलाह देने में विश्वास रखते हैं। वृश्चिक राशि वालों में दूसरों को आकर्षित करने की अधिक क्षमता होती है।आसानी से सबके साथ घुलते-मिलते नहीं हैं। इस राशि के लोग बहादुर, भावुक होने के साथ कामुक भी होते हैं ।






वृश्चिक राशि के लोगों का स्वभाव व आदतें
वृश्चिक राशि से प्रभावित लड़के बहुत कम बोलते और अक्सर विविधता की तलाश में रहते हैं।

इनकी खास खूबी ये आसानी से किसी को भी आकर्षित कर सकते हैं। और इन्हे दुबली-पतली लड़कियां आकर्षित पसंद होती है।

परिवार से अधिक स्नेह रखते हैं. कम्प्यूटर-टीवी बेहद शौक होता है. दिमागी शक्ति तीव्र होती है, खेलों में इनकी रुचि होती है



वृश्चिक राशि के लोगों का स्वास्थ्य:
उर्जा शक्ति और ताकत से भरपूर होते हैं | इसकेलिए इन्हे देखभाल की आवश्यकता होती हैं खान-पान की गलत आदतो की वजह से सिर ,पेट और किडनी से सबंधित बिमारियां होने की संभावना रहती हैं | दुर्घटना की संभावना अधिक रहती हैं पर ये काफ़ी मजबूत होते हैं |

वृश्चिक राशि के लोग व्यक्ति उठावदार कद-काठी के होते हैं। ये लोग एलर्जी से भी अक्सर पीडि़त रहते हैं। विशेषकर जब चंद्रमा कमजोर हो।


वृश्चिक राशि के लोगों का जीवनसाथी
इस राशि की लड़कियां तीखे नयन-नक्ष वाली ज्यादा सुन्दर न हों तो भी इनमें एक अलग आकर्षण रहता व बातचीत करने का अपना विशेष अंदाज होता। अकेले फैसले लेना इनकी आदत होती है मायके परिवार से अधिक स्नेह रहता है नौकरीपेशा होने के कारण अपना सम्मान बनाए रखती हैं वृश्चिक वाले एक जिम्मेदार गृहस्थ की भूमिका निभाते हैं जिद्दी होने के साथ अपने रास्ते चलते हैं और किसी की दखनलंदाजी पसंद नहीं होती । सुख-साधनों की तरफ हमेशा भागते रहते है





राशि जो जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है : कर्क, कन्या, मकर, मीन


शुभ रंग: गुलाबी, लाल, गेरुआ

शुभ दिन: मंगलवार

विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि : वृष

भाग्य अंक: 9, 18, 27, 36, 45, 54, 63, 72, 81, 90

गुण : चतुर, बहादुर, भावुक, जिद्दी, सच्चे मित्र
अवगुण : शंका, ईर्ष्या, एकांतप्रिय, हिंसक

पसंद: सत्य, तथ्य, सही होना, पुराने मित्र, चिढ़ाया जाना
नापसंद: बेईमानी, रहस्य का खुलासा




ज्योतिष संबंधी
वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का (जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा) अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं।

जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है।

ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना


नाम :
लिंग (स्त्री/पुरुष) :
जन्म का दिन :
जन्म का समय :
जन्म का स्थान :

मोबाइल नंबर :
क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :

निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है उचित समय पर पंडित जी जबाब देंगे।



ज्योतिषाचार्या धनीराम बिजल्वाण,
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम

TEAM var-vadhu.com

Join us >>> Instagram Twitter LinkedIn Facebook