Wednesday 15 April 2020

मकर राशि वाले जाने, अपनी राशि और नाम की विशेषताएं



मकर राशि Capricorn
(December 22 to January 19)
जिनके नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी मकर राशि हैं


जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है सभी राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



मकर राशि
हिरण का मुख इस राशि का चिन्ह है। मकर का स्वामी शनि ग्रह है। इस राशि का तत्व पृथ्वी है। मकर राशि वाले जातक गहरी सोच वाले होते हैं। इस राशि का स्वामी शनि है। इस राशि की महिलाएँ अपने घर को व्यवस्थित रखती हैं। यादाश्त के धनी के साथ-साथ अच्छे कहानीकार भी होते हैं।



मकर राशि के लोगों का व्यक्तित्व
तार्किक क्षमता आपमें बेहद प्रबल होती है। व्यावसायिकता और पारंपरिक मूल्यों की बात आती है तो मकर पहले स्थान पर है। जिद्दी हो सकते हैं। मकर के बहुत ज्यादा मित्र नहीं होते, जिसका अर्थ है कि उसके मित्र ईमानदार और अनुरूप होने चाहिए।



मकर राशि के लोगों का कार्य क्षेत्र
कड़ी मेहनत करते हैं | नीचे से काम शुरू करना और शीर्ष पर अपने तरीके से पंहुचना इनका तरीका है काम करने का, काम के प्रति जूनूनी, भौतिकवादी, रूढ़िवादी और अधिकार को सम्मान देने वाले होते हैं। सम्मान और सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार कार्य कर सकते हैं। इनका शाही स्वभाव और व्यक्तित्व गंभीर होता है।




मकर राशि के लोगों का समाज
जिम्मेदार और निष्ठावान मकर राशि के लोग सारी राशियों में विनम्र और महनती होते हैं।

धार्मिक होने का दिखावा करते है। लेकिन हकीकत में आप धार्मिक नहीं होते, सुनने की बजाय अपनी बात रखना पसंद करते है सामाजिक, प्रयासों के लिए तैयार रहना, काम के लिए सब कुछ करना तथा अपना आत्मसम्मान सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है।




मकर राशि के लोगों का स्वभाव व आदतें
दुबले, हड्डी दिखने वाले और औसत उंचाई वाले होते हैं। आपकी भोहें और छाती पर बडे बडे बाल पाये जाते हैं। आपका माथा सामान्यता बड़ा और लंबे दांतवाले होते है, जो कभी कभी होठ के बाहर भी दिखाई देते हैं।




मकर राशि के लोगों का स्वास्थ्य:
जोड़ो, बाल दांत, चर्म रोग, और तंत्रिका जैसे रोग भी पीड़ित कर सकते हैं। लग्न के लोगों को दुर्घटना होने पर हड्डियों का टूटना और घुटने में चोट की समस्या विशेष रूप से परेशान कर सकती है।




मकर राशि के लोगों का जीवनसाथी
राशि के लोगों का कोई भी जीवन साथी हो, अच्‍छे से एडजस्‍टमेंट करते हैं। ये रिश्‍तों के प्रति ईमानदार होते हैं और मानसिक रूप से चुस्‍त दुरुस्‍त रहते हैं। हर काम को योजनाबद्ध तरीके से करते हैं।







मकर जो जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है : वृष, कन्या, वृश्चिक, मीन

शुभ रंग: भूरा, स्लेटी, काला

शुभ दिन: शनिवार

विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि : कर्क

भाग्य अंक: 1, 4, 8, 10, 13, 17, 19, 22, 26


गुण : जिम्मेदार, अनुशासित, आत्म नियंत्रण, अच्छे मैनेजर
अवगुण : सब जानते है, नीचा दिखाना


पसंद: परिवार, परंपरा, संगीत, शालीन ओहदा
नापसंद: कुछ बिंदु पर लगभग सब कुछ





ज्योतिष संबंधी
वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का (जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा) अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं।

जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है।




ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना

नाम :
लिंग (स्त्री/पुरुष) :
जन्म का दिन :
जन्म का समय :
जन्म का स्थान :

मोबाइल नंबर :
क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :

निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है उचित समय पर पंडित जी जबाब देंगे।



ज्योतिषाचार्या एम्. के. नौटियाल ,
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम


TEAM var-vadhu.com

Click for Join us : Instagram Twitter LinkedIn Facebook