Tuesday 14 April 2020

तुला राशि वाले जाने, अपनी राशि और नाम की विशेषताएं


तुला राशि Libra 

( September 23 to October 22)
जिनके नाम का पहला अक्षर रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते  तुला राशि हैं


जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है सभी राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।




तुला  राशि 
एक पुरूष अपने हाथ में तराजू लिए होता है। इस राशि का स्वामी शुक्र है। वायु तत्व आता है। ज़्यादा कूटनितिज्ञ होते हैं। महिलाएं काफी आकर्षक होती हैं जबकि पुरूष भी काफी जोशीले होंते हैं। आपकी लग्न के लोगों की ऊचाई औसत या इससे अधिक होती है।  लंबा-पतला, सुडौल शरीर, सुंदर चेहरा, मध्यायु में गंजापन हो जाता है नाक थोड़ी मुड़ी हुई होती है, दांतो के मध्य खाली जगह, मस्तक उठा हुआ होता है।




तुला  राशि के लोगों का व्यक्तित्व 

अधिक संवेदनशील, अधिक सामाजिक, ख़ुश-मिजाज़ एवं आकर्षक व्यक्तित्व वाले होते हैं। कोई फ़ैसला करते हैं तो वह निर्णय अधिकतर सही होता है। शांतिप्रिय प्रकृति के और किसी काम को आसान तरीके से करने वाले होंते हैं। लचीले स्वभाव क होते हैं। क्रोध शीघ्र शांत हो जाता है।




तुला राशि के लोगों का कार्य क्षेत्र 

तुला राशि के जातक अच्छे लेखक, कंपोजर्स, डिज़ाइनर्स, इंटिरियर डेकोरेटर्स, समीक्षक, प्रशासक एवं वकील होते हैं। अविश्वासी, संकोची, दिनचर्या के प्रति असहज, रूढिवादी और शर्मीले स्वाभाव के होते हैं।






तुला  राशि के लोगों का समाज 

महंगी और बढ़ियाँ चीज़ों की ओर इनका झुकाव रहता है।
सेल्समैन, अधिकारी और रिसेप्शनिस्ट बनते हैं। कलाप्रिय और महिलाओं के मध्य विचरना पसंद करते हैं। सौभाग्यशाली महिलाएं इन्हें पसंद करती हैं। 


तुला राशि के लोगों का स्वभाव व आदतें 
उच्चकोटि का जीवन यापन करते हैं, वेशभूषा, फर्नीचर, वाहन और अन्य सुविधाओं का ध्यान रखते हैं।









तुला राशि के लोगों का स्वास्थ्य:
अनिद्रा, गरिष्ठ भोजन और शराब का अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए। या तो बिलकुल स्वस्थ रहते है या फिर आजीवन बीमार रहते हैं 18 से 27 वर्ष की आयु में बहुत प्रगति करते हैं, 28 से 42 वर्ष के मध्य उत्तम धनार्जन होता है। 8, 15, 35, 62 और 64 वर्ष अशुभ वर्ष है।




तुला राशि के लोगों का जीवनसाथी
रिलेशनशिप में ये अधिक रोमांटिक होते हैं। अपने लव पार्टनर की भावनाओं की क़द्र करते हैं और प्यार में पूरी तरह खो जाते हैं।



तुला जो  जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है : वृष, कर्क, वृश्चिक, मकर, मीन



शुभ रंग:
सफेद, पीला, मटमैला, जंगली हरा


शुभ दिन: बुधवार


विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि :  मीन


भाग्य अंक: 5, 14, 23, 32, 41, 50


गुण :  व्यावहारिक, वफादार, विश्लेषणात्मक, दयालु, मेहनती
अवगुण : शर्म, सभी काम और कोई नाटक नहीं


पसंद: पशु, स्वस्थ भोजन, पुस्तकें, प्रकृति, साफ-सफाई
नापसंद: अशिष्टता, मदद के लिए पूछना




ज्योतिष संबंधी
वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का (जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा) अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं।


जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है।




ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना

जन्म का  दिन :
जन्म का समय :
जन्म का स्थान :
मोबाइल नंबर :
क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :

निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है उचित समय पर पंडित जी जबाब देंगे।



ज्योतिषाचार्या एम्. के. नौटियाल ,
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम