Sunday 12 April 2020

मिथुन राशि वाले जाने, अपनी राशि और नाम की विशेषताएं



मिथुन राशि Gemini 
(June 21 and July 20)
जिनके नाम का पहला अक्षर  का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा मिथुन राशि हैं


जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है सभी राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



मिथुन राशि
मिथुन राशि का स्वामी ग्रह “बुध” हैं। राशि चक्र का तीसरा ज्योतिषीय चिह्न है। मिथुन एक द्विस्वभाव राशि है इस राशि का प्रतिक चिन्ह युवा दम्पति है है जो दर्शाता है कि ये जातक आकर्षक और दोस्ताना होते हैं। इस राशि वाले जातक निर्णय में लेने कठिनाई महसूस करते हैं । राशि के लोग आदर्शवादी और हंसमुख होते हैं इस राशि के लोगों में ब्रह्माण्ड के बारे में पता करने की योग्यता होती है ।



मिथुन राशि के लोगों का व्यक्तित्व
मिथुन राशि वाले बहुत ही लुभावने, आकर्षक और मीठा बोलने वाले, चमकदार आँखें, ललाट चौड़ा, आंखे सुंदर, औसत लंबी ऊचाई, गोरे रंग, छोटे टोढी, सुन्दर चेहरे शारिरिक और मानसिक तौर पर काफी मजबूत होंगे। आकर्षक व्यक्तित्व होने का बावजूद आपको रोग और स्वास्थ्य समस्याओं हो सकती है । जातक वाहनों की अच्छी जानकारी रखता है । नए-नए वाहनों और सुख के साधनों के प्रति आकर्षण होता है । मिथुन बहुमुखी, जिज्ञासु, मज़ा पसंद करने वाले होते हैं इसलिए उनका साथ कभी कोई बोर नहीं होता है।



मिथुन राशि के लोगों का कार्य क्षेत्र
मिथुन राशि के जातक बहुत बातूनी होते हैं संवाद कायम करना अच्छा लगता हैं मिथुन राशि वाले लोग चतुर, बोली , भाषा शैली बहुत अच्छी होती है। मिथुन राशि के लोग मीडिया और कला क्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं हर काम मे शीघ्रता और लापरवाही करते हैं हर कार्य में जिज्ञासा और खोजी दिमाग होने के कारण इस राशि के लोग अविष्कारों में भी सफलता लेते रहते हैं और पत्रकार, लेखक, मीडियाकर्मी, भाषाओं की जानकारी, योजनाकार भी बन सकते हैं ।



मिथुन राशि के लोगों का समाज
पेशेवर गतिविधियों के साथ-साथ लग्जरी लाइफस्टाइल और मौज-मस्ती, मनोरंजन में भी काफी शामिल होंगे घरेलू साज-सज्जा के प्रति झुकाव देखा जाता है राहु गुरु का दोनों मिलकर जातक में ईश्वरीय तत्व बढ़ाते हैं मंगल के कारण जातक वचनों का पक्का बन जाता है। इनके अंदर एक मर्यादा होती है जो उसे धर्म में लीन करती है और जातक सामाजिक और धार्मिक कार्यों में हमेशा आगे रहते है ।


मिथुन राशि के लोगों का स्वभाव व आदतें
मिथुन राशि वाले बहुत ही लुभावने, आकर्षक और मीठा बोलने वाले शारिरिक और मानसिक तौर पर काफी मजबूत और शारिरिक और मानसिक तौर पर काफी मजबूत होते है कुछ नया करने की आदत होती है पर एक आईडिया पर रुक पाते जल्द ही अपने कामों से ऊब जाते है मतलब की लम्बे समय तक किसी एक काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते है। अपने फायदे के लिए दूसरों को इस्तेमाल करना , मन लगातार बदलना और स्वयं पर नियंत्रण नहीं रख पाते है।





मिथुन राशि के लोगों का स्वास्थ्य:
मिथुन लोगो में कभी -२ घबराहट, निराशावाद, और डर बना रह सकती है। तथा क्षय रोग, और एनीमिया जैसे रोग आपकी समस्याएं बन सटी है। साथ ही तंत्रिका तंत्र और श्‍वांस से संबंधित, खासकर सुनने की समस्या हो सकती है।




मिथुन राशि के लोगों का जीवनसाथी
ये लोग अपने जीवनसाथी के प्रति हमेशा शक्ति बनकर रहते हैं। घरेलू कारणों के चलते कई बार आपस में तनाव रहते है प्यार के साथ घण्टो बातें करते हुए बिता सकते हैं जिस खुशी मनोरंजन और प्यार से पास आते उसी तरह अगले ही पल ये रुठ भी जाते हैं |



शुभ रंग: हरा, पीला
शुभ दिन: बुधवार


विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि : धनु

भाग्य अंक: 3, 8, 12, 23

राशि जो जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है : मेष, मिथुन, तुला, धनु

गुण : कोमल, स्नेही, जिज्ञासु, अनुकूलनीय, तुरंत सीखने की क्षमता और विचारों का आदान-प्रदान
अवगुण : भयभीत, अस्थिर, ढुलमुल



मिथुन की पसंद: संगीत, किताबें, शहर के भ्रमण, पत्रिकाएं, लगभग हर किसी के साथ वार्तालाप,
मिथुन की नापसंद: अकेले रहना, सीमित रहना, पुनरावृत्ति और दिनचर्या






ज्योतिष संबंधी

वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का (जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा) अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं।

जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है।



ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना

नाम :
लिंग (स्त्री/पुरुष) :
जन्म का दिन :
जन्म का समय :
जन्म का स्थान :

मोबाइल नंबर :
क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :


निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है उचित समय पर पंडित जी जबाब देंगे।



पंडित म. के नौटियाल, शास्त्री
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम

TEAM var-vadhu.com
Click for Join us : Instagram Twitter LinkedIn Facebook