Monday 13 April 2020

कन्या राशि वाले जाने, अपनी राशि और नाम की विशेषताएं



कन्या राशि Virgo 
( August 23 – September 22)
जिनके नाम का पहला अक्षर ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो  कन्या राशि हैं


जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है सभी राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



कन्या  राशि 
यह राशि चक्र की छठी राशि है। दक्षिण दिशा की द्योतक है। इस राशि का चिन्ह एक कन्या होती है। इसका स्वामी भी बुध है। पृथ्वी तत्व इस राशि में आता है। लोग काफी बुद्धिमान होते हैं कन्या राशि को सभी राशियों में सुंदर राशि और सुंदरता की कद्र करनेवाली राशि माना जाता है। स्वभाव से ये बहुत ही कोमल हृदय और सहयोगी विचारधारा वाले होते हैं। ये लोग काफी मेहनती और प्रगतिशील रवैये के लिए जाने जाते हैं। अच्छे गुण, विचारपूर्ण जीवन, बुद्धिमत्ता, इस राशि वाले में अवश्य देखने को मिलती है।



कन्या  राशि के लोगों का व्यक्तित्व 

स्वभाव से ये आलोचक एवं रूढ़िवादी विचार के होते हैं। छोटी-छोटी बातों को लेकर राई का पहाड़ बनाने वाले पर किसी बात को मन में ठान लें तो उसे ये बड़ी ख़ूबसूरती से अंजाम देते हैं। नाक और गाल काफी आकर्षक होते गई. अल्हड़ प्रवृति, शरीरिक बनावट, खासकर चेहरा खूबसूरत, चलने का अंदाज, मासूम चेहरा की बनावट, काफी लुभावने दिखता हैं।




कन्या राशि के लोगों का कार्य क्षेत्र 

मकान, जमीन.और सेवाओं वाले कार्य ही इनकी समझ में अधिक आते हैं, एक लेखक या पत्रकार के रूप में करियर को आगे बढ़ाने के लिए चुन सकते हैं। बहुत वफादार और उनके सहयोगियों के लिए समर्पित रहते हैं।



कन्या  राशि के लोगों का समाज 
तीव्र गति से सोचने वाले और उस पर त्वरित प्रतिक्रिया देने वाले अच्छे समीक्षक होते हैं। सकोची और शर्मीले प्रभाव के साथ झिझकने वाले जातक कन्या राशि के ही देखे जाते है।


कन्या राशि के लोगों का स्वभाव व आदतें 
दैनिक क्रिया-क्लाप को लेकर भी बहुत अनुशासित होते हैं। कन्या राशि की महिलाएं भौतिकतावादी नहीं हैं और व्यावहारिक उपहार प्राप्त करने का आनंद लेती हैं। समय-समय पर वे खुद के लिए कुछ बढ़िया खरीदना चाहते हैं।


कन्या राशि के लोगों का स्वास्थ्य:
बेहद व्यवस्थित एवं स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होते हैं। मिर्च मसालेदार खाना खाने से बचे, आंत और कब्ज की शिकायत आम होती है।





कन्या  राशि के लोगों का जीवनसाथी
रिलेशनशिप के लिए ये लोग वफ़ादार साथी होते हैं। विनम्र और मृदुभाषी होते हैं।



कन्या जो  जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है : 
वृष, कर्क, वृश्चिक, मकर, मीन

शुभ रंग:
सफेद, पीला, मटमैला, जंगली हरा



शुभ दिन: बुधवार


विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि :  मीन


भाग्य अंक: 5, 14, 23, 32, 41, 50


गुण :  व्यावहारिक, वफादार, विश्लेषणात्मक, दयालु, मेहनती
अवगुण : शर्म, सभी काम और कोई नाटक नहीं


पसंद: पशु, स्वस्थ भोजन, पुस्तकें, प्रकृति, साफ-सफाई
नापसंद: अशिष्टता, मदद के लिए पूछना


ज्योतिष संबंधी
वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का (जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा) अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं।

जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है।


ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना

जन्म का  दिन :
जन्म का समय :
जन्म का स्थान :
मोबाइल नंबर :
क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :

निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है उचित समय पर पंडित जी जबाब देंगे।



ज्योतिषाचार्या एम्. के. नौटियाल ,
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम