Tuesday 14 April 2020

धनु राशि वाले जाने, अपनी राशि और नाम की विशेषताएं


धनु राशि Sagittarius 
(November 22 to December 21)
जिनके नाम का पहला अक्षर ये, यो, भा, भी, भू, धा, फ़ा, ढा, भे धनु राशि हैं

जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है सभी राशियों के लिए अलग-अलग अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।


राशि 
धनु द्वि-स्वभाव वाली राशि है. इस राशि का चिह्न धनुषधारी है. यह राशि दक्षिण दिशा की द्योतक है. 


व्यक्तित्व
धनु राशि की लड़कियां लंबे कदमों से चलने वाली होती हैं और ये आसानी से किसी के साथ दोस्ती नहीं करती हैं। धनु राशि वाले काफी खुले विचारों के और जीवन के अर्थ को अच्छी तरह से समझते हैं ।  धनु राशि वाले दूसरों के बारे में जानने की कोशिश में हमेशा लगे  रहते हैं । धनु राशि वालों को रोमांच काफी पसंद होता है। ये निडर व आत्मविश्वासी होते हैं। ये लोग अत्यधिक महत्वाकांक्षी और स्पष्टवादी होते हैं। स्पष्टवादिता के कारण ये लोग दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचा देते हैं। ज्यादातर यह लोग दूसरों के मामलों में दखल नहीं देते एवं अपने काम से काम रखते हैं।


कार्य क्षेत्र
इनका पूरा जीवन लगभग मेहनत करके कमाने में जाता है या यह अपने पुश्तैनी कार्य को ही आगे बढाते हैं.



समाज
इनके जीवन में भौतिक सुखों की महत्ता रहती है. सामान्यत: सुखी और संपन्न जीवन व्यतीत करती हैं. इस राशि के जातक ज्यादातर अपनी सोच का विस्तार नहीं करते एवं कई बार कन्फयूज रहते हैं. एक निर्णय पर पंहुचने पर इनको समय लगता है एवं यह देरी कई बार नुकसान दायक भी हो जाती है.


स्वभाव व आदतें
इनके अनुसार जो इनके द्वारा परखा हुआ है, वही सत्य है. अत: इनके मित्र कम होते हैं. ये धनु राशि के लड़के मध्यम कद काठी के होते हैं. इनके बाल भूरे व आंखें बड़ी-बड़ी होती हैं. इनमें धैर्य की कमी होती है.  इन्हें मेकअप करने वाली लड़कियां पसंद हैं. इन्हें भूरा और पीला रंग प्रिय होता है.

अपनी मर्जी के अनुसार ही दूसरों को चलाना चाहते हैं इस कारण कई दुश्मन लेते हैं. एकही जगह ज्यादा दिनों तक रहना भी अच्छा नहीं लगता. नेतृत्व छमता अधिक होती है.



स्वास्थ्य:
उर्जा शक्ति और ताकत से भरपूर होते हैं | इसकेलिए इन्हे देखभाल की आवश्यकता होती हैं खान-पान की गलत आदतो की वजह से सिर ,पेट और किडनी से सबंधित बिमारियां होने की संभावना रहती हैं | दुर्घटना की संभावना अधिक रहती हैं पर ये काफ़ी मजबूत होते हैं |


जीवनसाथी
अपनी पढ़ाई और करियर के कारण अपने जीवन साथी और विवाहित जीवन की उपेक्षा कर देते हैं. पत्नी को शिकायत का मौका नहीं देते और घरेलू जीवन का महत्व समझते हैं. ये एक अच्छी श्रोता होती हैं और इन्हें खुले और ईमानदारी पूर्ण व्यवहार के व्यक्ति पसंद आते हैं. इस राशि की स्त्रियां गृहणी बनने की अपेक्षा सफल करियर बनाना चाहती है.


राशि जो  जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है :  मेष, सिंह, तुला, कुंभ

शुभ रंग: बैंगनी, जामुनी, लाल, गुलाबी

शुभ दिन: गुरुवार

विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि :   मिथुन

भाग्य अंक: 3, 12, 21, 30

गुण :  उदार, आदर्शवादी, मजाकिया प्रवृति
अवगुण : करने के बजाय कहने वाले

पसंद: स्वतंत्रता, यात्रा, दर्शन
नापसंद: चिपकू लोग, विवश किया जाना, विचित्र सिद्धांत




ज्योतिष संबंधी
वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं। 

जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है।


ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना

जन्म का  दिन :
जन्म का समय :
जन्म का स्थान :
मोबाइल नंबर :
क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :

निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है उचित समय पर पंडित जी जबाब देंगे।



ज्योतिषाचार्या एम्. के. नौटियाल ,
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम