Sunday 12 April 2020

मेष राशि वाले जाने अपनी राशि और नाम की विशेषताएं


मेष राशि ARIES 
(March 21 – April 19) 
जिनके नाम का पहला अक्षर अ, ल, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ मेष राशि हैं

जिस भी राशि में चंद्रमा जन्म के समय होता है उसी राशि के अनुसार व्यक्ति के नाम का पहला अक्षर तय किया जाता है व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से राशि और राशिफल मालूम होती है स राशियों के लिए अलग-2 अक्षर बताए गए हैं. चंद्र के अनुसार ही हमारी नाम राशि मानी जाती है. उसके अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य से जुड़ी हुई अनेक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



मेष राशि

राशि चक्र की प्रथम राशि मेष है. जिसके स्वामी मंगल है. धातु संज्ञक यह राशि चर (चलित) स्वभाव की होती है मेष राशि में जन्म लेने वाले व्यक्ति सुंदर, आकर्षक, कलात्मक, स्वतंत्र विचार और जीवन में खुद अपना रास्ता तय करने वाले होते हैं, सही व गलत को लेकर इनका अपना नजरिया होता है।




मेष राशि का व्यक्तित्व
बहुमुखी प्रतिभा के स्वामी होते हैं मेष राशि वाले, देखने में सुंदर व आकर्षक होते हैं. तीखे नैन नक्श होते हैं उन्न्त ठोढ़ी,नाक और भरा हुआ उपरी ओंठ बोलने का ढंग भड़कीला होता हैं | | इनका स्वभाव कुछ रुखा भी हो सकता है. मेष राशि वाले लोग किसी के दबाव में कार्य करना विल्कुल पसंद नहीं करते व चरित्र साफ -सुथरा एवं आदर्शवादी होता है. चलने में तो तेज होते हैं पर सलीका बिल्कुल नहीं होता हैं |



मेष राशि का कार्य क्षेत्र
मेष राशि वाले के भीतर एक कलाकार छिपा होता है.किसी भी चुनौती को स्वीकार करने की आदत होती है.परन्तु अपमान जल्दी भूलते नहीं, मन में दबा के रखते हैं. बाद में मौका पडने पर प्रतिशोध लेने से कभी नहीं चूकते. कम बोलना, हठी, अभिमानी, क्रोधी, प्रेम संबंधों से दु:खी, बुरे कर्मों से बचने वाले, नौकरों एवं महिलाओं से परेशान, कर्मठ, प्रतिभाशाली, यांत्रिक कामों में सफल होते हैं।



मेष राशि का समाज
समाज में इनका वर्चस्व एवं मान सम्मान की प्राप्ति होती है.निर्णय लेने में थोड़ा जल्दबाजी करते है तथा लेकिन जिस जिस काम को हाथ में लिया उसको पूराकिए बिना पीछे नहीं हटते. लालच करना इस राशि के लोगों के स्वभाव मे नहीं होता. दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है. स्वभाव कभी-कभी विरक्ति का भी रहता है.
मेष राशि वाले सोचते बहुत ज्यादा हैं क्योंकि इनकी कल्पना शक्ति की प्रबलता रहती है. इस राशि वाले कई बार धोखा भी खाते हैं क्योंकि जैसा खुद का स्वभाव है, वैसी ही अपेक्षा दूसरों से करते हैं.






मेष राशि का स्वभाव व आदतें
मेष राशि वाले क्रोध अतिशीघ्र आता है लेकिन मेष राशि के स्वभाव में अपनी जिद पर अड़े रहना भी पाया जाता है. आप हर काम को सफलता पूर्वक कर सकते हैं जो काम आपकी देखरेख में हो एक ही कार्य को बार-२ करना इस राशि के लोगों को पसंद नहीं होता |

मेष राशि वाले अपनी मर्जी के अनुसार ही दूसरों को चलाना चाहते हैं इस कारण कई दुश्मन लेते हैं. एकही जगह ज्यादा दिनों तक रहना भी अच्छा नहीं लगता. नेतृत्व छमता अधिक होती है |

मेष राशि के लोग वह बहुत निडर, साहसी और भावुक, समझदार होते है और कठिन दिनों के लिए कुछ पैसे बचा सकते हैं | मेष राशि के लिए पैसे की कमी दुर्लभ है, क्योंकि उन्हें काम करना पसंद है।

मेष राशि की महिला प्यार में पड़ जाने के बाद, वह बेहद वफादार और ईर्ष्यालु होती है।






मेष राशि का स्वास्थ्य:
उर्जा शक्ति और ताकत से भरपूर होते हैं | इसकेलिए इन्हे देखभाल की आवश्यकता होती हैं खान-पान की गलत आदतो की वजह से सिर ,पेट और किडनी से सबंधित बिमारियां होने की संभावना रहती हैं | दुर्घटना की संभावना अधिक रहती हैं पर ये काफ़ी मजबूत होते हैं |



मेष राशि का जीवनसाथी
इस राशि की स्त्री से अच्छा तालमेल रहता है और इनका जीवन सुखमय रहता है। मेष राशि के जीवनसाथी कर्क राशि की स्त्रियां बहुत हिम्मत वाली और निडर स्वभाव की होती हैं परंतु इनके स्वभाव में थोड़ा भोलापन के साथ इनका जीवन खुशियों भरा होता है परंतु कई बार छोटी-मोटी अनबन होती रहती है।



राशि जो जीवनसाथी के लिए विचार योग्य है : धनु, सिंह, कुंभ, मिथुन

शुभ रंग: लाल

शुभ दिन: मंगलवार

विवाह और पार्टनरशिप के लिए उत्तम राशि : तुला

भाग्य अंक: 1, 9


गुण : साहसी, दृढ़ संकल्पी, आत्मविश्वासी, उत्साही, आशावादी, ईमानदार, भावुक
अवगुण : अधीर, तुनकमिजाज, गुस्सैल, आवेगी, आक्रामक


पसंद: आरामदायक कपड़े, नेतृत्व की भूमिका निभाना, शारीरिक चुनौति, व्यक्तिगत खेल
नापसंद: निष्क्रियता, देरी, ऐसा कार्य जो किसी की प्रतिभा उपयोग नहीं करता है




ज्योतिष संबंधी
वर-वधू.काम पर ज्योतिष संबंधी ( कुंडली मिलान ) सेवाओं का हमारे पास प्रख्यात खानदानी ज्योतिषियो का (जिनका ज्योतिषिय अनुभव 20 सालों से ज्यादा) अनुभव है वेबसाइट पर रजिस्टर करें और बेहतरीन ज्योतिषिय विशेषज्ञों से ऑनलाइन सलाह लें सकते हैं। 



जन्म कुंडली को देखने के लिए हमें जन्म की तारीख, जन्म के समय और जन्म के विवरण की आवश्यकता होती है। यदि आप कुंडली के आधार पर अपनी ताकतों, कमजोरियों, अपने करियर, आर्थिक पक्ष, विवाह, परिवार, स्वास्थ्य आदि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त है। 

ऊपर दी गई जानकारी सामान्य है अगर आप इससे संतुष्ट नहीं है और आपको ज्योतिष में विश्वाश है और भी विस्तृत जानकारी चाहते है तो अपना

जन्म का  दिन
जन्म का समय
जन्म का स्थान 
मोबाइल नंबर :

क्या जानना/पूछना चाहते हो ? :
निम्नलिखित ज्योतिषाचार्या जी को बता कर अपने बारें में सीधे पूछ सकते है जिनका अनुभव ज्योतिष कार्यों में 20 वर्षो से ज्यादा है


ज्योतिषाचार्या धनीराम बिजल्वाण,
वर-वधू कुंडली विशेषज्ञ,
वर-वधु.कॉम

TEAM
var-vadhu.com