Sunday 10 May 2020

क्या आप वेबसाइट बनाना चाहते है?

पहली बात तो इस तरह का प्लेटफार्म  जहाँ से आप डेवलपर या डिज़ाइनर को सीधे अपने प्रोजेक्ट के लिए hire कर सकें. फिर भी मै चूँकि इसी फील्ड से काफी लंबे अरसे से जुड़ा हूँ इसलिए मै आपको इस बारें में थोड़ा मार्गदर्शन कर सकता हूँ. वेबसाइट आप या तो किसी प्रोफेशनल से या कंपनी से पैसे दे कर बनवा सकते हैं. वेबसाइट का खर्च उसके स्वरुप पर निर्भर करता है. वेबसाइट मूलतः दो तरह के होते हैं:
  1. स्टैटिक वेबसाइट: इस तरह के वेबसाइट का स्वरुप हमेशा एक सा रहता है और इसमें कोई 'कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम' या CMS नहीं होता जहाँ से आप सीधे कंटेंट को एडिट, अपडेट या डिलीट कर सकें.
  2. डायनामिक वेबसाइट: इस तरह के वेबसाइट में अप्पको डेवलपर द्वारा एक 'कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम' या CMS प्रदान किया जाता है. मूलतः इस तरह के वेबसाइट में स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज जैसे की PHP, Dot NET, JSP या Python का उपयोग वेब डेवलपर द्वारा किया जाता है. यहाँ पर मै एक बात बता दूँ की वेब डिज़ाइनर और वेब डेवलपर दो अलग तरह के जॉब प्रोफाइल होते है. जो वेब डिज़ाइनर होते हैं वो सिर्फ HTML, CSS और बेसिक Javascript के माध्यम से किसी वेबसाइट के स्टैटिक पेजेज को तैयार करते हैं जबकि कोई वेब डेवलपर स्क्रिप्टिंग लैंग्वेजेज और डेटाबेस का उपयोग करके इसमें एक्शन और इवेंट ऐड करते हैं. उदाहरण के लिए क्वोरा एक डायनामिक वेबसाइट है.
स्वाभाविक है की डायनामिक वेबसाइट को बनाने का खर्च भी स्टैटिक वेबसाइट के वनिष्पत ज्यादा आता है. डायनामिक वेबसाइट में पेजों की संख्या अनगिनत होती हैं क्योंकि ये कंटेंट के हिसाब से डायनामिकअली जेनेरेट होते है. जैसे की क्वोरा में हर पल नए पेजेज पोस्ट के हिसाब से बनते रहते हैं.
आप अपने लिए बस शौक या अपने छोटे से बिज़नेस के लिए free वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो ऐसे कई प्लेटफार्म हैं जो ये सुविधा प्रदान करती है जैसे की गूगल. लेकिन याद रखिये की अगर आप थोड़ा सीरियस हैं इस विषय को लेकर तो ऐसे मुफ्त के अनप्रोफेशनअल वेबसाइट के चक्कर में न पड़ के किसी अच्छे वेब डिज़ाइनर या डेवलपर को hire करें और उनसे बात करके अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनवाएं.